क्रिप्टोकरेंसी क्या है? और इसमें निवेश करना कितना सुरक्षित है?(Cryptocurrency)

| |

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? (What is Cryptocurrency?), क्रिप्टोकरेंसी या बिटकॉइन में निवेश कैसे करें? (How to invest in Bitcoin?) और क्या वास्तव में डिजिटल मुद्रा होती है?  (Is digital currency real?) 

हमारे पास इस तरह के बहुत सारे प्रश्न हैं और हम अभी उस संदर्भ में बहुत सारे शब्द सुन रहे हैं। 

लेकिन हम में से अधिकांश को यही पता नहीं है कि यह क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल मुद्रा असल में क्या होती है। 

यदि आप डिजिटल मुद्रा के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग को अंत तक जरूर देखे।

क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल मुद्रा (Digital Currency) है, जिसका उपयोग सामान और सेवाओं (services) को खरीदने के लिए किया जा सकता है और ऑनलाइन लेनदेन सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी (Cryptography) के साथ ऑनलाइन लेझर का उपयोग किया जाता है। 

कई कारण हैं कि लोग इन आभासी और अस्थिर मुद्राओं में अधिक रुचि रखते हैं, जैसे कि कुछ अधिक लाभ के लिए, कुछ गुप्त व्यापार के लिए और कुछ सट्टेबाजों ने क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों को बहुत उच्च स्तर तक और कभी-कभी शून्य तक भी पहुंचा दिया है।

यहाँ पर क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कुछ प्रश्न हैं जो हमेशा दिमाग में आते हैं और वह कुछ इस तरह है-

अनुक्रमणिका

क्रिप्टोकरेंसी क्या है? (What is Cryptocurrency or digital currency?)

use of bitcoin for online shopping in hindi

क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार का पेमेंट है जिसके बदले में आप सामान और सेवाएं ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

कई कंपनियों ने हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट की सुविधा शुरू की है और कंपनी बेहतर सेवा या विशेष रूप से व्यापार के लिए इस प्रकार के मुद्रा का उपयोग कर सकती है। 

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से वस्तुओं या सेवाओं में व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको क्रिप्टोकरेंसीज में वास्तविक मुद्रा का आदान-प्रदान (Exchange) करना होगा।

क्रिप्टोकरेंसी एक तकनीक का उपयोग करके काम करती है जिसे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (Blockchain Technology) कहा जाता है। 

ब्लॉकचेन एक विकेंद्रीकृत (No Govt. controlled) तकनीक है जो कई कंप्यूटरों पर व्याप्त है और इसकी मदद से हर लेनदेन को प्रबंधित (Manage) और दर्ज (Record) किया जाता है। इस तकनीक का सुरक्षा यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

बाजार में कितनी क्रिप्टोकरेंसीज मौजूद हैं? उनका मूल्य क्या है? (How many Cryptocurrencies exist?)

best cryptocurrency in the world in hindi

मार्केट रिसर्च वेबसाइट CoinMarketCap.com के अनुसार, बाज़ार में 6,700 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं और हररोज नयी करेंसी मार्किट में आ रही है।

क्रिप्टोकरेंसी शुरू में लोगों को पैसे जुटाने और निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है और ICO (Intially Coin Offering) के माध्यम से जुटाई जाती है। 

CoinMarketCap.com के अनुसार, 13 अप्रैल 2021 को, सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.2 ट्रिलियन से अधिक हो गया था और  सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा मतलब बिटकॉइन का कुल मूल्य, लगभग $1.2 ट्रिलियन था।

बाजार पूंजीकरण के आधार पर सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी कोनसी है (Best cryptocurrencies in the world)?

निम्न सूची में 10 सबसे बड़ी ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी ज है (Source- CoinMarketCap)

CryptocurrencyMarket Capitalization
Bitcoin$1.2 trillion
Ethereum$263.4 billion
Binance Coin$87 billion
XRP$81.8 billion
Tether$45.4 billion
Cardano$44.7 billion
Polkadot$39.3 billion
Uniswap$18.8 billion
Litecoin$18.1 billion
Stellar$14.9 billion

क्रिप्टोकरेंसी इतनी लोकप्रिय क्यों है (Why Cryptocurrencies are famous)?

क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता के हर किसी के पास अलग-अलग कारण हैं:

  • कुछ लोग बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की मुद्रा के रूप में  देखते हैं, और वे इसकी कीमत बढ़ने से पहले ही इसे खरीदने की संभावना रखते हैं।
  • ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का उपयोग क्रिप्टोकरेंसी के नियंत्रण और सुरक्षा के लिए किया जाता है और इसके लिए कोई बैंक या केंद्रीय प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाता है
    • यह पारंपरिक पेमेंट सिस्टम की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकता है।
  • कुछ सट्टेबाज क्रिप्टोकरेंसी को पसंद करते हैं क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य लगातार बढ़ रहा है, एक और कारण यह है कि वे पारंपरिक मुद्राओं की दीर्घकालिक स्वीकृति में रुचि नहीं रखते हैं।

क्रिप्टोग्राफी और ब्लॉकचेन तकनीक क्या है? (What is cryptography and blockchain technology)?

1. क्रिप्टोग्राफी क्या है और यह कैसे काम करता है?  (What is Cryptography? How it works?)

what is cryptography in hindi

क्रिप्टोग्राफी कुछ विशेष प्रकार के कोड की मदद से सूचना और संचार की रक्षा करने की एक विधि है,

ताकि केवल जिनकी यह जानकारी है, केवल वे ही इसे पढ़ और संसाधित कर सकें। 

“क्रिप्ट (crypt)” का अर्थ है “छिपा हुआ (hidden)” या “तिजोरी(vault)” और “ग्राफी(graphy)” का अर्थ है “लेखन (writing)”।

2. ब्लॉकचेन क्या है? (What is Blockchain?)

what is block chain in hindi

ब्लॉकचेन यह जानकारी रिकॉर्डिंग की एक प्रणाली है जिसकी वजह से सिस्टम को संशोधित करना, हैक या धोखा देना बहुत मुश्किल या असंभव हो जाता है।

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी में, प्रत्येक नए जानकारी के लिए नए ब्लॉक जोड़े जाते हैं, इसलिए इसका नाम ब्लॉकचैन है।

श्रृंखला के प्रत्येक ब्लॉक में कई लेनदेन होते हैं, और हर बार ब्लॉकचेन पर एक नया लेनदेन होता है, प्रत्येक लेनदेन का रिकॉर्ड लेनदेन करने वाले के खाते में जोड़ा जाता है।

ब्लॉकचेन और क्रिप्टोग्राफी तकनीक की मदद से, क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से सुरक्षित हो जाती है।

क्रिप्टोकरेंसी एक अच्छी विनिधान है या नहीं? (Cryptocurrency is  good investment in 2021)?  

investment in cryptocurrency is safe or not in hindi

क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य बहुत अधिक हो सकता है, लेकिन यह कहना संभव नहीं है कि यह कब नीचे जाएगा, कई निवेशक उन्हें सट्टा के रूप में देखते हैं, वास्तविक विनिधान के रूप में नहीं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी का मूल्य एक दिन में 30% तक बढ़ सकता है। 

कारण? वास्तविक मुद्राओं की तरह, क्रिप्टोकरेंसी किसी भी नकदी का आदान-प्रदान नहीं करती है, इसलिए किसी को अपने लाभ के लिए मुद्रा मूल्य से अधिक भुगतान करना पड़ता है।

इसे investment का “सबसे बड़ा मूर्ख” सिद्धांत कहा जाता है। 

यदि आप इसकी तुलना एक सुव्यवस्थित व्यवसाय (Well-Managed Business) से करते हैं, तो यह समय-समय पर सही कदम उठाकर आपके व्यवसाय के मूल्य को बढ़ाता है और आपके व्यवसाय में नकदी प्रवाह को बढ़ाता है।

नेर्डवॉलेट लेखक ने ऐसा कहा हैं कि “बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी, जिसे भविष्य की मुद्रा के रूप में देखा जाता है, उनको यह महसूस करना चाहिए कि किसी भी मुद्रा को स्थिरता की आवश्यकता है।” बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी सुरक्षित नहीं हो सकती, और निवेश (invest) समुदाय के कुछ दिग्गजों ने निवेशकों को इससे दूर रहने की सलाह दी है। 

विशेष रूप से, अनुभवी निवेशक वॉरेन बफेट ने बिटकॉइन की तुलना एक बैंक चेक से की है। “यह पैसे का आदान-प्रदान करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है और आप यह सब गुमनाम तरीके से कर सकते हैं। एक चेक पैसे भेजने का सिर्फ एक तरीका है। क्योंकि एक चेक उस पर दिए गए राशि के लायक नहीं होता, लोग इसकी कीमत करते है क्योंकि वे केवल पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं।”

bitcoin price in 2020 hindi

मुद्रा को निरंतर स्थिरता की आवश्यकता होती है ताकि व्यापारी और उपभोक्ता यह तय कर सकें कि माल की सही कीमत क्या है। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी अपने पूरे इतिहास में बहुत अस्थिर रहे हैं। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन ने दिसंबर 2017 में $20,000 का कारोबार किया, लेकिन उसके बाद एक साल बाद मूल्य $3,200 तक गिर गया। 

दिसंबर 2020 तक फिर से यह ऊँचे स्तर पर कारोबार कर रहा था।

बिटकॉइन की कीमत में उतार-चढ़ाव यह एक समस्या बन गयी है क्योंकि अगर बिटकॉइन की कीमत भविष्य में तेजी से बढ़ने वाली होगी तो लोग आज इसे खर्च नहीं करेंगे।

यदि बिटकॉइन का मूल्य अगले साल तिगुना होने वाला हो तो, लोग इसे अब क्यों खर्च करेंगे?

मैं क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकता हूं? (How to Buy cryptocurrency)?

how to buy cryptocurrency in hindi

बिटकॉइन और कुछ क्रिप्टोकरेंसी अमेरिकी डॉलर में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन बाकी की क्रिप्टोकरेंसी आप बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी देके खरीद सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए आपको एक ‘वॉलेट‘ चाहिए, जो आपकी मुद्रा को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सके। 

आमतौर पर आप एक्सचेंज पर खाता बना सकते हैं और फिर आप बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए वास्तविक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

कॉइनबेस (Coinbase) एक लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग एक्सचेंज ऐप है जहां आप बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं। 

इसके अलावा, eToro, Tradestation और Sofi Active Investing इन जैसे ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी की पेशकश करने वाले दलालों की संख्या बढ़ रही है। 

रॉबिनहुड (Robinhood) ब्रोकर कंपनी आपको मुफ्त में क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार और निवेश करने की अनुमति देती है। (रॉबिनहुड क्रिप्टो कई स्थानों पर उपलब्ध नहीं है।)

क्या क्रिप्टोकरेंसी कानूनी है? (is cryptocurrency legal in India 2021)?

अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी कानूनी हैं, चीन ने उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन अन्य देशों में स्थानीय सरकारों पर निर्भर है। 

आखिरकार वे कानूनी हैं या नहीं यह तय करना प्रत्येक देश पर निर्भर है। 

इसके अलावा, निवेशकों (Investors) को हमेशा यह सोचना चाहिए कि खुद को धोखाधड़ी से कैसे बचाएं और हमेशा की तरह, खरीदार सावधान रहें।

मैं क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचा सकता हूं? (How do I protect myself from cryptocurrency fraud in 2021)?

safety of cryptocurrency in hindi

यदि आप इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) में एक क्रिप्टोकरेंसी  खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो जानकारी के लिए प्रॉस्पेक्टस को पढ़ें और निम्नलिखित मुद्दों की जांच करें:

  • कंपनी के मालिक कौन है? सभी जगह जानकार, जाने-माने और प्रसिद्ध मालिक होना एक सकारात्मक संकेत है।
  • क्या कोई अन्य बड़े निवेशक हैं जो इसमें invest करते हैं? यह एक अच्छा संकेत है अगर अन्य प्रसिद्ध निवेशक साझेदारी में मुद्रा का हिस्सा चाहते हैं।
  • क्या आपके पास कंपनी में हिस्सेदारी है या सिर्फ मुद्रा या टोकन है? यह अंतर समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप एक टोकन खरीदते हैं, तो आप इसे विनिमय के लिए उपयोग कर सकते हैं, और यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप उनकी कुछ शेयर पूंजी साझा करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप उनकी कमाई में हिस्सा लेते हैं।
  • क्या चुनी गई क्रिप्टोकरेंसी पहले से ही विकसित है या यह कंपनी उसको विकसित करने के लिए धन जुटा रही है? जितनी पुरानी मुद्रा होगी, उतना ही अधिक भरोसा रख सकता है।

प्रॉस्पेक्टस से सब कुछ पता लगाने में बहुत समय लग सकता है; जिसका जितना अधिक विवरण होगा, आपकी वैधता की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। 

लेकिन अधिक वैधता का मतलब यह नहीं है कि मुद्रा आगे बढ़ने में सफल होगी। यह एक पूरी तरह से अलग प्रश्न है और इसके लिए बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है। लेकिन इस चिंता से परे और एक चिंता हैकर्स की होती है, क्योंकि हैकर्स, आपकी संपत्ति को स्टोर करने वाले कंप्यूटर-नेटवर्क को हैक करने में बहुत प्रयास करते है। 

2014 में एक हाई-प्रोफाइल व्यक्ति के अरबों डॉलर के बिटकॉइन हैकर्स द्वारा चोरी हो जाने के बाद उसने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया गया था। 

इसलिए, शेयर बाजार में प्रमुख स्टॉक और फंड निवेश में ऐसे जोखिम नहीं होते हैं।

मुझे क्रिप्टोकरेंसी में invest करना चाहिए या नहीं (Should I invest in cryptocurrency in 2021)?

Cryptocurrency विशुद्ध रूप से एक सट्टा और अस्थिर खरीद है। बिटकॉइन की तरह क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की तुलना में स्थापित कंपनियों का ट्रेडिंग स्टॉक आमतौर पर कम जोखिम भरा होता है।

Cryptocurrency में ऑनलाइन दलाल कौन हैं? (Best Broker in Cryptocurrency)?

ब्रोकर सुविधा
Coinbase30 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी खरीदते हैं और बेचते हैं।
eToro15 क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग के साथ एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।
Robinhoodबिटकॉइन, बिटकॉइन कैश और एथेरियम के साथ 7 अधिक क्रिप्टोकरेंसी।
SoFi Active InvestingBitcoin, Ethereum और Litcoin।
TradeStationबिटकॉइन, बिटकॉइन कैश और 5 क्रिप्टोकरेंसी ।
WebullBitcoin, Bitcoin Cash, Ethereum और Litcoin।

और पढ़े – 

  1. दिल्ली में हॉस्पिटलों से SOS सन्देश क्यों भेज रहे है डॉक्टर?
  2. पिछले साल Apple Samsung की तुलना में दुनिया में सबसे अधिक चायनीज फोन क्यों बिके?
  3. Ford-GT फोर्ड की ऐसी कार जिसे खरीदना बहोत की मुश्किल। जानिए क्यों।
  4. जानिए भारत के बारे में कुछ ऐसी बातें जो कोई नहीं जानता (OMG things of India)

अगर आपने इस पोस्ट से कुछ भी नया सीखा है और आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर share करें।

और इस प्रकार की नवीनतम जानकारी के लिए, दाईं ओर की घंटी पर क्लिक करें ताकि आप हमारे हर एक नए लेख को सबसे पहले पढ़ सकें और वह भी मुफ्त में।

पढ़ो और खुश रहो! धन्यवाद!

Previous

दिल्ली में हॉस्पिटलों से SOS सन्देश क्यों भेज रहे है डॉक्टर?

आपके लिए ऑक्सीजन इतना महत्वपूर्ण क्यों है?(Importance of Oxygen)

Next

Leave a Comment