क्या आप नया Laptop खरीदना चाहते हैं? तो इन 10 बातों को कभी भी मत भूलना।

| | ,

Laptop खरीदते समय कौनसी चींजो पर ध्यान देना चाहियें? 

things-you-should-know-before-buying-laptop-in-2021-in-hindi

1) लैपटॉप साईझ (What is the best screen size for a laptop?)

कार्यालय में और घर के बाहर आप लैपटॉप उपयोग करते हो तो 12.5 से 14 इंच की स्क्रीन वाला लैपटॉप खरीदना आपके के लिए बेहतर होगा जिसे आसानी से कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

यदि आप का घर में या कार्यालय में काम है तो आप एक बड़ी स्क्रीन वाला लैपटॉप सकते हैं। 

ये भी पढ़े –Laptop क्या है चीज़ और उसको किसने बनाया है, जानिए क्या हे सच?(What is laptop in hindi?)

2) लैपटॉप बैटरी (Which type of battery is best for laptop?)

लैपटॉप की बैटरी एक बहुत ही महत्वपूर्ण निकष है। अगर आप काम के लिए बाहर जा रहे हैं, तो लंबी चलने वाली बैटरी वाला लैपटॉप एक बेहतर विकल्प है। 

3) ऑपरेटिंग सिस्टम (Which OS is better for laptop?)

ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको Windows 10, Mac OS या Chrome OS (Operating System) चॉइस है। 

ये सभी प्लेटफार्म अच्छे हैं आप इसे अपनी पसंद के अनुसार ले सकते हैं। लेकिन विंडोज 10 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रांड (Brand) है और क़ीमत भी कम है।

4) कीबोर्ड (Which keyboard is best for laptop?) 

लैपटॉप खरीदते समय, की बोर्ड और टचपैड (Touchpad) की जांच करें। विशेष रूप से, जांच करे कि टचपैड ठीक से काम करता है या नहीं। 

5) लैपटॉप खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण है उसका CPU? (Which CPU is best for laptop?)

CPU कंप्यूटर का ब्रेन है। लैपटॉप का Performance प्रोसेसर (Processor) पर निर्भर करता है। आइए देखते कि विभिन्न प्रकार के प्रोसेसर कैसे होते हैं? 

A. Intel 11 Generation CPU: 

इंटेल ने 11 वीं पीढ़ी का टाइगर लेक (Tiger Lake) प्रोसेसर लॉन्च किया है, इसलिए अगली पीढ़ी (Generation) के लैपटॉप का परफॉरमेंस (Performance) काफी बेहतर होगा। 

टाइगर लेक (Tiger Lake) प्रोसेसर में 10-नैनोमीटर का चिप, Iris Xe Graphics और थंडरबोल्ट 4 (Thunderbolt -4) शामिल हैं इसलिए लैपटॉप का स्पीड 4.8Ghz तक हो ता है। 

इसके कारण ये प्रोसेसर का उपयोग वर्क स्टेशन (Work Station) और हाई एंड गेमिंग (High End Gaming) laptop में करते हैं।

कौनसी लैपटॉप की बैटरी कितने लम्बे समय तक चलती है? नई EVO ब्रांड की बैटरी कम से कम 9 घंटे तक चल सकती है। 

 B. इंटेल कोअर i9: 

IntelCore i9 यह Intel का उच्च दर्जे का CPU है। यह प्रोसेसर किसी भी अन्य प्रोसेसर से तेज है। 

यह वर्तमान में केवल प्रीमियम लैपटॉप, वर्कस्टेशन (Work Stations) और हाई एंड गेमिंग (High End Gaming) में उपयोग किया जाता है और Intel Core i9 लैपटॉप की कीमत भी अधिक होती है।

C. इंटेल कोअर i7 (Intel Core i7): 

इंटेल कोर आय i5 का अपडेट किया गया वर्ज़न है। फोर कोर (Four Core) के कारण ज्यादा तेज (Speed) है। और इसका उपयोग गेमिंग लैपटॉप के लिए किया जाता है।

इसमें Intel की Core i7Y सीरीज़ भी है जिसका परफॉरमेंस (Performance)  थोड़ा कम है। 

मॉडल नंबर 10 के सीपीयू का स्पीड ज्यादा होता हैं क्योंकि वे इंटेल की नवीनतम, 10 वीं और 11 वीं कोर पीढ़ी श्रृंखला (Core Generation) का हिस्सा हैं।

 D. इंटेल कोर i5: 

यदि आप एक ऐसे लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं जो कीमत और परफॉरमेंस (Performance) दोनों को जोड़ती है, तो इंटेल कोर i5 (Intel Core i5) सबसे अच्छा विकल्प  है। 

इंटेल की नई 11 वीं पीढ़ी के टाइगर लेक सीपीयू में चार कोर और कई विशेषताएं हैं जैसे वाय-फाय 6 (WiFi-6), थंडरबोल्ट 4 (Thunderbolt-4) Connection Port है।

कीमत और परफॉरमेंस (Performance) की हिसाब से कौनसा लैपटॉप अच्छा है? स्टुडेण्ट्स  के लिए अच्छा लैपटॉप कौनसा है?

स्टुडेण्ट्स  के लिए Intel Core i5 एक अच्छा विकल्प (Option) है। 

 E. इंटेल कोर i3: 

Perfomance के मामले में, यह Core i5 से कम है और कीमत भी कम है। लेकिन हम सुझाव देते हैं कि संभवतः Core i5 लेना अधिक फायदेमंद होगा। 

 F. Intel Xeon: 

यह एक बहुत शक्तिशाली प्रोसेसर है और कीमत भी अधिक है। यह आमतौर पर सभी पेशेवर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर, 3 डी मॉडलिंग या वीडियो संपादन (Video Editing) सॉफ्टवेयर में उपयोग किया जाता है। यदि आप Xeon प्रोसेसर चाहते हैं, तो आपको बैटरी लाइफ कम मिलेगी और वजन ज्यादा होगा।

G. Intel Pentium/Celeron (Intel Pentium/Celeron): 

ये प्रोसेसर का स्पीड कम होता है लेकिन आप वेब सर्फिंग (Web Surfing) और डॉक्यूमेंटेशन का काम आसानीसे कर सकते हैं। लेकिन Core i3 या i5 बेहतर विकल्प हैं।  

H. Intel Core M 

(Core M) / कोअर i5 / i7 Y कम बिजली की खपत करता है और कम Heat  उत्पन्न करता है, इसलिए इस प्रोसेसर लैपटॉप में Fan नहीं होता। यह सेलेरॉन से बेहतर है, लेकिन नियमित कोर यू (Core U) प्रोसेसर से performance कम है।

I. AMD Ryzen 4000 और Ryzen 5000: 

ये प्रोसेसर इंटेल Core i5 और Core i7 के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोसेसर हैं। Raizen 4000 और Raizen 5000 प्रोसेसर इंटेल कोर (Intel Core) प्रोसेसर से बेहतर हैं। उदाहरण के लिए, Ryzen 5 4500U CPU का परफॉरमेंस Intel Core i7 की तुलना में अधिक है। Ryzen 4000 और Ryzen 5000 प्रोसेसर से लैंस लैपटॉप अपने Intel प्रोसेसर से सस्ते भी हैं।

J. AMD A, FX / E Series: 

एएमडी के प्रोसेसर – कम कीमत वाले लैपटॉप – कंपनी उन्हें सीपीयू के बजाय एपीयू कहती हैं। – ये प्रोसेसर वेब सर्फिंग, फिल्में देखने और सोशल मिडिया के लिए अच्छे हैं। 

K. Apple M1: 

मैकबुक प्रो (Mack Book Pro) का प्रोसेसर एक बहुत ही पावर पैक प्रोसेसर है। इनका performance बहुतही बढ़िया हैं। लेकिन Apple के लैपटॉप की कीमत ज्यादा होती हैं।

6) RAM (Random Access Memory) : 

कंप्यूटर एक का महत्वपूर्ण पार्ट हैं, लैपटॉप में  4 GB, 8 GB, 16 GB, 32 GB, 64 GB और अधिक क्षमता वाले RAM में आते हैं, लेकिन यह आपके बजट और कार्य के प्रकार पर निर्भर करता है की आप के लिए कौनसा  लैपटॉप बेहतर हैं।

 7) स्टोरेज ड्राइव (Storage Drive) SSD: 

आपके स्टोरेज ड्राइव (Storage Drive) की गति सीपीयू की गति से अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास एक हार्ड ड्राइव के बजाय एक एसएसडी (SSD ) वाला लैपटॉप है, तो आपको कम से कम तीन गुना स्पीड अच्छी मिलती है। लेकिन SSD लैस लैपटॉप की कीमत को थोड़ी ज्यादा हो सकती हैं।

8) Laptop Display: 

जितने ज्यादा पिक्सल(Pixel) होंगे, पिक्चर क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी। लेकिन दुर्भाग्य से कुछ बजट लैपटॉप में अभी भी 1366 x 768 डिस्प्ले (Display) हैं। 

लेकिन हम आपको 1920 x 1080 डिस्प्ले का सुझाव देना चाहते हैं। जिसे Full HD या 1080P भी कहा जाता है। कुछ हाई एंड लैपटॉप में 2560 x 1600, 3200 x 1800 या यहां तक ​​कि 3840 x 2160 (4K) स्क्रीन हैं, गुणवत्ता काफी सुंदर है। लेकिन अधिक ऊर्जा खपत करता है और बैटरी कम चलती है।

9) टच स्क्रीन (Touch Screen) : 

टच स्क्रीन एक इनपुट और आउटपुट डिवाइस है। डिस्प्ले आमतौर पर LCD  या OLED डिस्प्ले होते हैं। लैपटॉप में टच स्क्रीन है तो कीमत बढ़ जाती है। इसमे एक खामी भी है, मोबाइल और टैबलेट जैसी टच स्क्रीन का उपयोग आप लैपटॉप में नहीं कर सकते।

10) ग्राफिक्स चिप (Graphics Chip): 

आपसे यदि गेम का उपयोग नहीं किया जाता है और 3D  सॉफ्टवेयर उपयोग लैपटॉप में नहीं कर है या हाय-रेस वीडियो संपादन (Vedio Editng) नहींकर रहे है तो Internal ग्राफिक चिप (Graphics Chip) चल सकती है। लेकिन अगर आप उपरोक्त सभी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो लैपटॉप को इंटेल के नए  Iris Xe graphics किंवा Nvidia or AMD Graphics प्रोसेसर की आवश्यकता है।

11) कनेक्टिविटी (Connectivity) :

यदि आप 4G एलटीई (LTE) या 5G लैपटॉप / नोटबुक खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको एक डेटा सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा, यदि आप सबसे अच्छा कनेक्टिविटी विकल्प चाहते है तो, वाई-फाई 6 (Wi -Fi 6) वाला  लैपटॉप चुन सकते हो। इंटरनेट स्पीड के लिए(Wi -Fi 6) एक कमाल का विकल्प है।

12) ब्रांड वैल्यू (Brand Value): 

लैपटॉप के डिजाइन (Design), मूल्य( Value) और समीक्षा (Review) के संदर्भ /हिसाब से आप निम्न प्रतिष्ठित कंपनियों के लैपटॉप चुन सकते है जैसे लिनोवो (Lenovo), ऍपल (Apple),HP, कॉम्पॅक (Compaq), डेल (Dell), Redmi, Acer, Asus , आणि तोशिबा (Toshiba) , 

तो कैसे लगी इनफार्मेशन?

आप इस तरह के कुछ और लेख देख सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए link पर क्लिक करें

  1. things to consider when online buying (2021): अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हे तो इसे जरूर देखे
  2. Xiaomi का नया फ्रेमलेस Concept Phone: No Buttons, No Ports
  3. Should I Buy A 5G Phone right Now? क्या मुझे अब 5G फोन खरीदना चाहिए या नहीं?

यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आपको लगता है कि इसमें थोड़ा सुधार होना  चाहिए, तो आप नीचे कंमेंट कर सकते हैं।

अगर आपने इस पोस्ट से कुछ भी नया सीखा है और आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर share करें।

और इस प्रकार की नवीनतम जानकारी के लिए, दाईं ओर की घंटी पर क्लिक करें ताकि आप हमारे हर एक नए लेख को सबसे पहले पढ़ सकें और वह भी मुफ्त में।

पढ़ो और खुश रहो! धन्यवाद!

Previous

क्या आपको पता है की आपके लैपटॉप में कौनसे हार्डवेयर होते हैं? (What hardware does a laptop have?)

Laptop क्या है चीज़ और उसको किसने बनाया है, जानिए क्या हे सच?(What is laptop in hindi?)

Next

Leave a Comment