क्या नियमित व्यायाम से कोरोना वायरस बीमारी की गंभीरता कम होती है?(Covid Exercise)

| |

कोरोना वायरस (Coronavirus)से बचने के लिए सामाजिक दूरी रखना, मास्क पहनना, साबुन और पानी से हाथ बार बार धोना, अपने सामान को Sanitize करना और कोरोना वायरस से होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी  उतना ही महत्वपूर्ण है। 

कैलिफोर्निया में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती होने और कोविड संक्रमण से मृत्यु की संभावना अधिक होती है। 

लेकिन जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती होने और कोविड संक्रमण से मृत्यु की दर बहुत कम होती है। 

रेग्युलर व्यायाम से कोरोना वायरस के संक्रमण में अस्पताल में भर्ती होने का खतरा कम हो जाता है।

(BMJ Journals) कैलिफोर्निया में कोविड से संक्रमित लगभग 50,000 लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बीमार होने से पहले सबसे अधिक सक्रिय (व्यायाम) कर रहे थे उनकी बीमारी के परिणाम स्वरूप अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु की संभावना कम थी

कोविड वैक्सीन (Vaccine) विकसित होने से पहले डेटा का अध्ययन किया गया था और यह तर्क दिया गया था कि टीकाकरण (Vaccination) को रोकने के लिए किसी भी प्रकार का व्यायाम एक विकल्प नहीं हो सकता है।

लेकिन जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं – जैसे कि तैराकी (Swimming), चलना (Walking), दौड़ना (Running) या साइकिल चलाना (Cycling) ये लोग कोविड से संक्रमित हो सकते हैं, पर गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना कम है।

cycling for as covid exercise

वैज्ञानिकों ने लंबे समय से जाना है कि एरोबिक करनेवालें लोगों में को सर्दी और अन्य वायरल संक्रमण होने की संभावना कम होती है, और वे उन लोगों की तुलना में तेजी से ठीक हो जाते हैं।

क्योंकि व्यायाम शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली की शक्ति को बढ़ाता है। 

अच्छी फिटनेस होने से इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों के प्रति रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ जाती हैं और अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है।  (Heightens antibody responses)

वैज्ञानिकों द्वारा,  किए गए अध्ययन से चला है की एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम- (Acute respiratory distress syndrome- ARDS) एक कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत का प्रमुख कारण है। नियमित व्यायाम एआरडीएस (ARDS) का एक सही इलाज है।

running for as covid exercise

हालाँकि, जो एक नया नोवेल कोरोना वायरस का संक्रमण अभी चल रहा है उसका परिणाम कम करने के लिए शारीरिक गति विधि और फिटनेस का  कितना संबंध है ये पता नहीं चला हैं, लेकिन कुछ अध्ययनों से हाल ही में कुछ उत्साहजनक परिणाम मिले हैं।

अंतरराष्ट्रीय पत्रिका (Journal) के अध्ययन से ये पता चला है की, जो लोग धीमे चलते है उनके मुकाबले जो लोग तेज चलते है वो लोग कोविड़ से अच्छी तरह से लड़ सकते है। (Source) 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन  (British Journal of Sports Medicine) में प्रकाशित एक अध्ययन, Kaiser Permanente Southern California, the University of California, San Diego और अन्य संस्थानों, शोधकर्ताओं और चिकित्सक ये अध्ययन सुरु किया है की पिछले साल जो कोविड  के चलते अस्पताल में भरती थे उनका Excercise का पॅटर्न क्या था, जैसे की जादा व्यायाम और कम व्यायाम करने वाले लोग इसका तुलनात्मक अध्ययन चल रहा है। 

 शोधकर्ताओं (Scientist) ने 2020 में जो लोग कोविड से बीमार थे और  कैसर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का ( Kaiser health care system) इस्तेमाल किया था ऐसे वयस्क पुरुषों और महिलाओं का अध्ययन किया गया। 

अध्ययन के दौरान उनकी व्यायाम की आदतों को कम से कम तीन बार जांचा गया। वैसेही प्रत्येक व्यक्ति की जाँच करते हुए, जैसे उम्र, धूम्रपान की आदतें, वजन, कैंसर, मधुमेह, अंग प्रत्यारोपण, गुर्दे की समस्याओं और अन्य गंभीर बीमारियों का डेटा का  अध्ययन किया गया।

और अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पुरुषों और महिलाओं के, व्यायाम के मानदंडों आधार पर दो सक्रिय गुट बनाए, एक समूह जिसने कम से कम व्यायाम किया है उनका कम सक्रिय गुट। दूसरा समूह वह अति सक्रिय गुट जिसने सप्ताह में कम से कम 150 मिनट व्यायाम किया। 

शोधकर्ताओं ने तब अध्ययन किए गए परिणामों की संख्या की जांच की। कम-सक्रिय समूह के लोग या लगभग कभी व्यायाम नहीं करते और अति-सक्रिय समूह के लोगों तुलना करते अति-सक्रिय समूह के लोगों की दर से दोगुना दर से अस्पताल में भर्ती कराया गया।  

और फिर मृत्यु की संभावना लगभग ढाई गुना अधिक थी। उन्हें लगभग 20 प्रतिशत अधिक बार अस्पताल में भर्ती कराया गया और मृत्यु की संभावना 30 प्रतिशत अधिक थी।

गंभीर बीमारी के अन्य सामान्य जोखिमों (Risk) में, वैज्ञानिकों ने पाया कि केवल बढ़ती उम्र और अंग प्रत्यारोपणों ने अस्पताल में भर्ती होने बादी, तुलना में मृत्यु की संभावना कम व्यायाम करने वालों की ज्यादा होती है।

Kaiser Permanente Fontana Medical Center  के एक स्पोर्ट्स मेडिसिन डॉक्टर रॉबर्ट सेलिस ( (Dr. Robert Sallis) नए अध्ययन से कहते हैं, “गंभीर बीमारी के लिए आलस्य (Laziness) सबसे बड़ा जोखिम (Risk) है और व्यायाम हमेशा सबसे अच्छा विकल्प है।”

चूंकि यह अध्ययन अवलोकनीय (Observational) है, इसलिए यह साबित नहीं हुआ है कि व्यायाम से कोविड के गंभीर खतरे को कम किया जाता है, लेकिन केवल जो व्यायाम करते हैं, उनके गंभीर रूप से बीमार होने का जोखिम कम होता है। 

अध्ययन में यह भी पाया गया कि व्यायाम से कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम होता है।

इस अध्ययन के बाद डॉक्टर रॉबर्ट सेलिस कहते है “मुझे लगता है, इस जानकारी के आधार पर, हम लोगों को बता सकते हैं कि सप्ताह में पांच बार आधे घंटे चलने से उन्हें गंभीर कोविड से बचने में मदद मिल सकती है,”।

“मैं कभी भी यह सुझाव नहीं दूंगा कि जो कोई भी नियमित रूप से व्यायाम करता है, उसे टीकाकरण नहीं करने पर विचार करना चाहिए। लेकिन जब तक वे उपलब्ध नहीं होते हैं, नियमित व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो जोखिम को कम कर सकती है। 

और नियमित व्यायाम किसी भी नए प्रकार के रोग या अगले नए वायरस से रक्षा कर सकता है। “

नियमित व्यायाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। उनमें से एक है हमें सांस की बीमारियों से बचाना। इसलिए नियमित व्यायाम करें और जोखिम से बचें।  

और पढ़े – 

  1. आपके लिए ऑक्सीजन इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
  2. क्रिप्टोकरेंसी क्या है? और इसमें निवेश करना कितना सुरक्षित है?
  3. दिल्ली में हॉस्पिटलों से SOS सन्देश क्यों भेज रहे है डॉक्टर?
  4. पिछले साल Apple Samsung की तुलना में दुनिया में सबसे अधिक चायनीज फोन क्यों बिके?

अगर आपने इस पोस्ट से कुछ भी नया सीखा है और आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर share करें।

और इस प्रकार की नवीनतम जानकारी के लिए, दाईं ओर की घंटी पर क्लिक करें ताकि आप हमारे हर एक नए लेख को सबसे पहले पढ़ सकें और वह भी मुफ्त में।

पढ़ो और खुश रहो! धन्यवाद!

Previous

आपके लिए ऑक्सीजन इतना महत्वपूर्ण क्यों है?(Importance of Oxygen)

क्रिप्टोकरेंसी इतनी ऊर्जा का उपयोग क्यों करती है?(Bitcoin energy consumption)

Next

Leave a Comment