Edtech क्षेत्र में सबसे बड़ा सौदा! Byju’s ने Aakash Education Services को लगभग 1 बिलियन डॉलर में खरीदा।

| | ,

Edtech सेक्टर की सबसे बड़ी डील, देश की मौल्यवान ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी, Byju’s ने ब्लैकस्टोन ग्रुप द्वारा समर्थित Aakash Educational Services को लगभग $1 बिलियन नगद और स्टॉक डील (लगभग 600 मिलियन डॉलर नकद और बाकी स्टॉक में) में खरीदा है।

2015 में, Snapdeal ने Freecharge को $400 मिलियन में खरीदा, और 2014 में, फ्लिपकार्ट ने Myntra को $330 मिलियन में खरीदा। इन सबसे बड़ा सौदा Byju’s ने AESL (Aakash Educational Services) के साथ किया है, और वह भारतीय स्टार्टअप में सबसे बड़ा सौदा है।

Byju’s ने अब AESL के माध्यम से ऑफलाइन विभाग में अपनी शुरुआत की है। ब्लैकस्टोन ग्रुप और AESL के संस्थापक जेसी चौधरी और आकाश चौधरी इस सौदे के बाद Byju’s के अल्पसंख्यक शेयरधारक होंगे। हालांकि AESL स्वतंत्र रूप से काम करता रहेगा।

ऑनलाइन मीडिया में, छात्रों को कक्षा में बुलाकर आमने-सामने बैठकर पढ़ाया नहीं जा सकता। Byju’s अब AESL की मदद से इस मर्यादा को पार कर सकता है। विश्लेषकों ने कहा कि  Non-test prep category के छात्रों को ऑफ़लाइन कोचिंग दी जा सकती है।

इसके अलावा, Byju’s के subscribers, विशेष रूप से ग्रेड 9-10 के छात्र AESL के core entrance exam courses के लिए apply कर सकते हैं।

Byju ने एक बयान में कहा कि आकाश के पास वर्तमान में 215 से अधिक test prep centres उपलब्ध हैं और सौदे के बाद, “AESL के विकास को तेज करने के लिए Byju’s उस में आगे निवेश करेगा।

Byju, वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। जल्द ही वह भारत के साथ-साथ, अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील, इंडोनेशिया और मैक्सिको में अपनी सेवाओं को शुरू करने के जा रहा हैं।

byju's and aakash education

2020 में भारत में इस जैसे कुछ और बड़े सौदे:

इन्फोसिस आणि कॅलिडोस्कोप इनोव्हेशन (Infosys and Kaleidoscope Innovation):

3 सितंबर को, ग्लोबल सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस ने U.S-आधारित प्रोडक्ट डिजाइन फर्म कॅलिडोस्कोप इनोव्हेशन (product design firm Kaleidoscope Innovation) $42 मिलियन में खरीदी किया है।

इन्फोसिस ने यह कदम अमेरिका में चिकित्सा उपकरण, उपभोक्ता और औद्योगिक बाजारों में अपनी इंजिनिअरिंग सर्व्हिस ऑफरिंग को विस्तारित करने के लिए उठाया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर ग्रुप डील (Reliance and Future Group):

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने फ्यूचर ग्रुप के Retail और Wholesale कारोबार और लॉजिस्टिक्स (Logistics) और वेयरहाउस (Warehouse) सहित पूरे कारोबार को 24,713 करोड़ में खरीद लिया है।

ओला और एटरगो बी.व्ही. (Ola and Etergo BV):

27 मई को, ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (Ola Electric Mobility Pvt Ltd) ने इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता Etergo BV को खरीदी किया है।

इस सौदे के बाद, ओला अब इलेक्ट्रिक बाइक बाजार में प्रवेश करेगा और उम्मीद है कि उनका स्कूटर जल्द ही बाजार में उतरेगा।

आईटीसी और सनराइज फूड्स (ITC and Sunrise Foods):

23 मई को, ITC Limited ने सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (SFPL) की 100% इक्विटी शेयर स्टॉक खरीदी किया।

यह कंपनी मुख्य रूप से ट्रेडमार्क ‘सनराइज’ के तहत मसाले का कारोबार करती है।

झोमॅटो आणि उबर ईट्स (Zomato and Uber Eats):

21 जनवरी को, ऑनलाइन फूड डिलीवरी और रेस्टॉरंट डिस्कवरी प्लॅटफॉर्म झोमॅटो (Online food delivery and restaurant discovery platform Zomato) ने Uber Eats द्वारा संचालित फूड डिलीवरी बिजनेस को लगभग 350 मिलियन (2,485 करोड़ रुपये) में खरीदा है।

यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आपको लगता है कि इसमें थोड़ा सुधार होना  चाहिए, तो आप नीचे कंमेंट कर सकते हैं।

और पढ़े – 

  1. सिर्फ 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ! Delhi Meerut Expressway
  2. शहीद दिवस: बलिदान की वजह से हम आज हैं आजाद
  3. आ गयी कोरोना की दुसरी लहर। बच के रेहना वरना हो जायेगा कोरोना। (second wave of covid)

अगर आपने इस पोस्ट से कुछ भी नया सीखा है और आपको यह पसंद आया है, तो कृपया इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप जैसे अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर share करें।

और इस प्रकार की नवीनतम जानकारी के लिए, दाईं ओर की घंटी पर क्लिक करें ताकि आप हमारे हर एक नए लेख को सबसे पहले पढ़ सकें और वह भी मुफ्त में।

पढ़ो और खुश रहो! धन्यवाद!

Previous

सिर्फ 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ! Delhi Meerut Expressway

जानिए भारत के बारे में कुछ ऐसी बातें जो कोई नहीं जानता (OMG things of India)

Next

Leave a Comment